अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय - An Overview

Wiki Article



व्यापार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम, भारत यात्रा के लिए अब…

टेक्नोलॉजी अगर आप भी ईयरफोन्स यूज करते हैं तो ये खबर जरुर…

कारण और लक्षण जानने के बाद अब लेख के इस भाग में जानते हैं अनिद्रा का घरेलू इलाज।

अनिद्रा के अतिरिक्त सामान्य कारणों में शामिल हैं –

चिकित्सक अक्सर अनिद्रा के लिए उपचार योजना के एक हिस्से के रूप में "रीकंडीशनिंग" का उपयोग करते हैं। इस पद्धति के साथ लोग नए तरीके से निद्रा के साथ बिस्तर को संबद्ध करते हैं। यदि आप अपने आप को सोने  में असमर्थ पाते हैं, तो बिस्तर छोड़कर दूसरे कमरे में चले जाएं, ताकि आप सिर्फ सोने के लिए बिस्तर का उपयोग करें न कि जागने के लिए।

नींद शरीर की एक बेसिक जरूरत है इसे पूरा करने के लिए घरेलू एवं प्राकृतिक तरीकों को अपनाना ही समझदारी है। उपर्युक्त लक्षण दिखते है जीवन शैली में कुछ परिवर्तन कर इसे दूर किया जा सकता है।

#३ अब तलवों के बीच से ऊपर तक दो मिनट तक मसाज करें। अंत में तलवों के मध्य अंगूठे से गोलाकार बनाएं तथा दबाव डालते हुए मसाज करें। इससे शरीर एवं मन का तनाव दूर होता है तथा आसानी से नींद आ जाती है।

इंडिया गूगल से छात्रों को आंकड़ें मिल सकते हैं, पर निर्णय खुद…

नोट : गर्भवती here या स्तनपान कराने वाली महिला इसके सेवन से बचें।

अपने बेडरूम को आरामदायक बनाएं और केवल सेक्स करने या सोने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

खासकर प्रेग्नेंसी की पहली और तीसरी तिमाही में (नींद न आना) ऐसा होना आम है क्योंकि उस दौरान हार्मोन्स में उतार-चढ़ाव होता है, पेशाब की बारंबारता बढ़ जाती है और मिचली भी महसूस होती है। प्रारंभिक गर्भावस्था में शरीर में होने वाले परिवर्तन व्यक्ति को जगाए रख सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को चिंता या अवसाद और पीठ दर्द या ऐंठन जैसे दर्द का सामना करना पड़ सकता है जो उन्हें जगाए रख सकता है।

शरीर में कोई परेशानी होना या स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होना जैसे - मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग, तनाव।

वही आंखें...वही आवाज, रानी मुखर्जी की डिट्टो कॉपी है ये लड़की, आदित्य चोपड़ा भी हो जाएंगे कंफ्यूज, लोग बोले- कहीं कास्ट ना कर लें

एक गिलास पानी में मेथी के बीजों को रात भर के लिए डालकर छोड़ दें।

Report this wiki page